Initiation of inner change center

अच्छाई का दर्पण

समाज में नकारात्मक घटनाओं की स्वतः रेखांकित होने की प्रकृति समाचार पत्रों एवं अन्य मीडिया द्वारा नकारात्मक घटनाओं को बढ़ा-चढ़ा कर अधिक महत्व देने के कारण समाज में बहुत ही नकारात्मक वातावरण बन रहा है।

इस कार्यक्रम के तहत समाज में अच्छा काम करने वाले लोगों और उनके अच्छे कार्यों की जानकारी समाज में प्रचारित होगी ताकि संदेश जाए कि समाज नकारात्मक नहीं है और रहने योग्य है तथा बड़ी संख्या में हम एक दूसरे की केयर करते हैं।

Initiation of inner change center

इस कार्य के लिए हमारी वेबसाइट पर नागरिक उनके द्वारा कि गई छोटी-छोटी भलाई के कार्य/अच्छाई के कार्य दर्ज कर सकेंगे।

कइंटरनेट एवं मोबाइल फोन का उपयोग बढ़ रहा है, फिर भी बड़ी संख्याक में लोग इंटरनेट या ऐप्प के माध्यम से अपने अच्छे कार्यों को हमारी वेबसाइट पर दर्ज नहीं कर पाएंगे| अतः हमें कॉल सेंटर की सुविधा देना होगी। केंद्र के पास ऐसे संसाधन नहीं हैं कि वह इस कार्य के लिए कॉल सेंटर बना सके परन्तु आधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग कर मोबाइल फोन के माध्यम से चलता-फिरता कॉल सेंटर बना सकते हैं| जिसमें इच्छुक नागरिक अच्छा कार्य बताकर उसकी जानकारी दर्ज करा सकें।

इस कार्य के लिए हमें स्वयं सेवको (volunteer) की आवश्यकता है, जो मोबाइल पर नागरिकों से उनके द्वारा कि गई अच्छाई/भलाई के कार्यों को सुनकर हमारी वेबसाइट पर दर्ज कर सकेंगे। मोबाइल पर अच्छे कार्यों को सुनकर हमारी वेबसाइट पर दर्ज करने के लिए इच्छुक नागरिकों को हम उनके आवेदन करने पर यह सुविधा प्रदान करेंगे कि वह अपनी सुविधानुसार सप्ताह में निर्धारित दिन निर्धारित समय पर हमें अपनी सेवाएं दे सके। ऐसे नागरिक भी समूह बनाकर अच्छा काम करने वालों को चिन्हांकित करने, उन्हें पहचान दिलाने में हमारी सहायता कर सकेंगे।

हमारी टीम अच्छा कार्य करने वाले लोगों और अच्छे कार्यों का सम्मा न भी करेगी।