Initiation of inner change center

इंटर्नशिप

यह हमारा एक महत्वनपूर्ण कार्यक्रम है। यह इंटर्नशिप स्नातक उपधि प्राप्त एवं स्नामतक कोर्स में अध्ययनरत छात्रों के लिए है। इस कार्यक्रम के दौरान इंटर्न को सामाजिक विकास के कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा साथ ही उसे जीने की कला एवं मानव व्यवहार, प्राकृतिक रूप में समझने का अवसर भी प्राप्त होगा। वस्तुित: यह केन्द्र एवं इंटर्न दोनों के लिए परस्पर लाभदायक है| जहां इंटर्न को अनुभव प्राप्त होगा वहीं केन्द्र को इंटर्न से सेवा प्राप्त होगी।

यह इंटर्नशिप छात्र को संक्षिप्त अनुसंधान कार्य या प्रोजेक्ट कार्य करने और केंद्र को अपने कार्यक्रमों के मूल्यांकन का अवसर देती है। यह छात्र को जीवन की बहु-आयामी समझ, जीवन कौशल एवं क्षमता विकसित करने में भी सहायता देगी।

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले युवकों को हम जीवन दर्शन विकसित करने में सहायता प्रदान करेंगे। इस दौरान इंटर्न को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होगे :-

Initiation of inner change center
  • 1. इंटर्न में मानवीय स्वभाव, संवेदना, व्यवहार, संबंध, आवश्यकताओं के संबंध में व्यावहारिक समझ विकसित होगी
  • 2. इंटर्न को अपने विचार को फलीभूत करने, विचार को फलीभूत करने की प्रक्रिया को जांचने का अवसर प्राप्त होगा। वह विचार को फलीभूत करने में आने वाली बाधाओं और चुनौतियों को चिन्हित करेगा।
  • 3. वह समझ सकेगा कि विचार और व्यवहार में क्या अंतर होता है।
  • 4. बेहतर जीवन के लिए आवश्यक क्षमता उसमें विकसित होंगी।
  • 5. ग्राम विकास के कार्यक्रमों एवं ग्रामीण विकास की सार्वजनिक नीति का ज्ञान होगा।
  • 6. जिला कलेक्टर एवं जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने का अवसर प्राप्त होगा।

इस कार्यक्रम के तहत इंटर्न को आदिवासी जिलों में चुने हुए गांव में किसी ग्राम वासी के साथ रहना होगा। ग्रामवास के लिए ग्राम से संपर्क, केंद्र के माध्यम से होगा। उन्हें गांव में रहकर ग्राम वासियों के मध्य उनके संबंधों को समझना होगा और केंद्र के प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में गांव में सहकार का वातावरण निर्मित करना होगा। गांव में उपलब्ध संसाधनों के बेहतर उपयोग हेतु योजना बनाकर भौतिक/संरचनात्मक कार्य करना होगा, ताकि ग्राम वासियों को इंटर्न की उपयोगिता महसूस हो और ग्राम वासियों से इंटर्न का स्थाई संबंध भी बन सके।

केंद्र ने जिला प्रशासन से इंटर्नशिप कार्यक्रम के दौरान सहायता का आश्वासन प्राप्त कर लिया है। जिला प्रशासन, इंटर्न की सुरक्षा, गांव में पहुंच(access) एवं शासकीय कार्यक्रम की जानकारी देने में सहायता देगा।