Initiation of inner change center

इंटर्नशिप (अनिवार्य निवासी सेवा)

इनर चेंज सेंटर की पहल एक पंजीकृत सोसायटी है जिसका मुख्यालय भोपाल में है। केंद्र बेहतर समाज के लिए मानव में आंतरिक परिवर्तन के क्षेत्र में काम करने वाला एक नवजात संगठन है। इसके मुख्य शिक्षण कार्यक्रम आत्मनिरीक्षण और आत्म अवलोकन हैं। यह सामाजिक सेवाओं के कार्यक्रम भी चला रहा है, जैसे मंगल ग्राम स्वास्थ्य शिविर और सामुदायिक सेवा: छतरपुर और डिंडोरी जिले में इंटर्नशिप। यह इंटर्नशिप कार्यक्रम अन्य दो सामाजिक सेवाओं के कार्यक्रमों के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है।

IoIc के साथ TAn इंटर्नशिप सामाजिक कार्य अनुभव की एक अवधि है जो छात्रों और स्नातकों (जो अपने शुद्धतम रूप में मानव व्यवहार के जीवन और अनुभव के प्रासंगिक कौशल हासिल करना चाहते हैं) द्वारा किए गए 6 या 8 सप्ताह की अवधि के लिए प्रदान की जाती है। यह हमारा एक का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। वास्तव में इंटर्नशिप में इंटर्न और संगठन के बीच अनुभव के लिए सेवाओं का आदान-प्रदान होता है।

Initiation of inner change center

IoIc में इंटर्नशिप में स्वतंत्र अनुसंधान / परियोजना कार्य शामिल हैं और चल रहे परियोजनाओं के साथ IoIc टीम की सहायता करते हैं। यह उसे सीखने के अवसर को समृद्ध करता है। यह कई पहलू (ज्ञान, जीवन कौशल और मानसिक मज़बूती) सीखने का अवसर प्रदान करता है। यह IoIc का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। संक्षेप में, हम भाग लेने वाले को जीवन दृश्य प्रस्तुत करते हैं और उसे व्यावहारिक रूप से परिभाषित करने में मदद करते हैं।

हम क्या दे रहे हैं

इंटर्नशिप के अंत में इंटर्न के पास व्यावहारिक एवं परिभाषित अनुभव होगा

  • व्यावहारिक जीवन, करियर और जीवन के लिए फायदेमंद
  • मानव स्वभाव, संबंध, व्यवहार और संवेदनशीलता
  • मानवीय आवश्यकताओं, इच्छाओं और दैनिक जीवन पर उनके प्रभाव
  • कार्यान्वयन विचार की चुनौतियों को सीखने के लिए कार्रवाई और अवसर के लिए एक विचार को लागू करना / परिवर्तित करना
  • सुखी जीवन जीने के लिए जीवन कौशल

पात्रता मापदंड

  • ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रमों के लिए आवेदक को किसी भी राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थान में स्नातक / स्नातकोत्तर / डॉक्टरेट पाठ्यक्रम में दाखिला लेना चाहिए और ग्रामीण विकास, पर्यावरण संरक्षण, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, मानविकी और सामाजिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग में गहरी रुचि होनी चाहिए। प्रबंधन धाराओं।
  • विशेष इंटर्नशिप कार्यक्रमों के लिए आवेदकों को आईआईटी या आईआईएम में पास या नामांकित होना चाहिए
  • एमएस ऑफिस, रिसर्च के तरीकों और सॉफ्टवेयर, जीआईएस टूल्स, डेटा एनालिसिस सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना चाहिए
  • अच्छी अंग्रेजी और हिंदी लेखन और संचार कौशल।

आवेदन प्रक्रिया

  • इंटर्नशिप प्रोगाम के लिए आवेदन वर्ष भर स्वीकार किए जाते हैं।
  • इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से IoIC में इंटर्नशिप के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
  • इंटर्नशिप आवेदन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध है।
  • IOIC इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए पात्रता के लिए प्राप्त सभी आवेदनों की समीक्षा की जाएगी और आवेदकों को व्यक्तिगत साक्षात्कार आदि के लिए सूचित किया जाएगा।
  • समिति द्वारा चयन पर, आवेदक को IOIC में इंटर्नशिप की पेशकश की जाएगी।

इंटर्नशिप अवधि और स्टाइपेंड

ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप

  • 1 अप्रैल से 15 जुलाई के बीच 10 सप्ताह की 5 सीटों की (इंटर्न की सुविधा के अनुसार) इंटर्नशिप
  • इंटर्नशिप प्रोग्राम्स के इंटर्न को हर महीने 5000 / - रुपये का निश्चित मासिक स्टाइपेंड दिया जाएगा।

शीतकालीन इंटर्नशिप

  • 1 अक्टूबर से 15 जनवरी के बीच 8 सप्ताह की 5 सीटों की (इंटर्न की सुविधा के अनुसार) इंटर्नशिप
  • इंटर्नशिप प्रोग्राम्स के इंटर्न को हर महीने 5000 / - रुपये का निश्चित मासिक स्टाइपेंड दिया जाएगा।

विशेष इंटर्नशिप

  • प्रत्येक वर्ष जनवरी, अप्रैल और जुलाई में शुरू होने वाले प्रत्येक सत्र में 6 महीने की 1 सीट का विशेष इंटर्नशिप
  • विशेष इंटर्नशिप कार्यक्रमों के प्रशिक्षुओं को 15 हजार रुपये और डिंडोरी में मुफ्त आवास दिया जाएगा।

    • निर्धारित स्थान पर इंटर्न द्वारा किए गए कार्य और क्षेत्र में रहने के कारण इलेक्टरॉनिक माध्यम से स्टाइपेंड जारी किया जाएगा। असाधारण मामलों में, इंटर्न के पक्ष में चेक के माध्यम से धन जारी किया जा सकता है। खाता विवरण निर्धारित प्रारूप में IoIC को प्रदान किया जाएगा।
    • कोई चिकित्सकीय दावा नहीं किया जाएगा
    • एक इंटर्न एक महीने में अधिकतम दो छुट्टी का अनुरोध कर सकता है।
    • नागरिक आचार संहिता के सभी नियम इंटर्नशिप के कार्यकाल के दौरान लागू होंगे

    इंटर्नशिप के बारे में

    इंटर्न को विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए सत्रों के साथ "आत्मनिरीक्षण" का 5 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन सत्रों के दौरान इंटर्न जिम्मेदार, संचार, दैनिक जीवन में अव्यवस्था, संबंध, भय, आनंद, इच्छा, प्रेम, मृत्यु और जीने के बारे में जानेंगे।

    इंटर्न को गांवों में सामंजस्य बनाने और ग्रामीणों की आवश्यकता के अनुसार संसाधन मानचित्रण और योजना बनाने के लिए अल्पविराम सत्र आयोजित करने के लिए कहा जाएगा।

    शॉर्ट टर्म रिसर्च या प्रोजेक्ट असाइनमेंट: इंटर्न को उसकी पसंद के विषय पर शॉर्ट-टर्म रिसर्च या प्रोजेक्ट असाइनमेंट का चयन करने का मौका दिया जाएगा, जो कि ग्रामीण विकास और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन से संबंधित है।

    चल रही परियोजना गतिविधियाँ: IoIc में कौशल और अवधि के आधार पर चल रहे प्रोजेक्ट / कार्यक्रमों के तहत इंटर्न के लिए गतिविधि की योजना बनाई जा सकती है।

    विशेष इंटर्नशिप कार्यक्रमों के इंटर्न को अपने अल्पकालिक अनुसंधान या परियोजना असाइनमेंट के अलावा मंगल ग्राम परियोजना को लागू करने के लिए दो गांवों में काम करने की आवश्यकता होगी

    प्रशिक्षुओं को वरिष्ठ प्रशासकों को सेवा या सेवानिवृत्त और स्थानीय सरकार के फील्ड अधिकारियों से बातचीत करने का भी मौका दिया जाएगा।

    महत्वपूर्ण इंटर्नशिप सुविधाएँ

    IoIC में इंटर्नशिप की अवधि के दौरान, इंटर्न को आधिकारिक जानकारी तक पहुंच प्राप्त हो सकती है जिसे वर्गीकृत जानकारी के रूप में माना जाएगा और इसका कोई भी हिस्सा संगठन की पूर्व लिखित अनुमति के बिना इंटर्न द्वारा कहीं और साझा और उपयोग नहीं किया जाएगा।

    इंटर्न द्वारा किए गए शॉर्ट-टर्म रिसर्च असाइनमेंट के डेटा, निष्कर्षों और अन्य सभी परिणामों को बौद्धिक संपदा अधिकारों के तहत माना जाएगा। बौद्धिक संपदा का कॉपीराइट पूरी तरह से लेखकों/सह-लेखकों (इंटर्न) के पास रहेगा। हालांकि, IOIC गैर-वाणिज्यिक उद्देश्य और बड़े सार्वजनिक हित में ज्ञान का उपयोग करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

    इंटर्न IOIC में इंटर्नशिप पूरा होने पर किसी भी तरह के कार्य अवधि के अवसर का दावा नहीं का सकेगा

    रसद और सहूलियत

    इंटर्न को अपने स्वयं के लैपटॉप सिस्टम का प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी।

    रहने के लिए खुद की व्यवस्था करने की जरूरत है, हालांकि रहने के लिए आवास की पहचान करने में केंद्र उसकी मदद करेगा।

    संगठन के कार्यालय में कार्य स्थान प्रदान किया जाएगा और वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन और अन्य प्रासंगिक सामान्य संसाधनों तक पहुंच दी जाएगी।

    इंटर्नशिप प्रमाणपत्र

    IoIc इंटर्नशिप के सफल समापन पर, IoIc के पदाधिकारी और संबंधित संरक्षक द्वारा संयुक्त रूप से हस्ताक्षर किए गए इंटर्न को एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

    आवेदन करें

    प्रशंसापत्र

    “मेरा नाम चिरंजीव किशोर वर्तमान में एक्सपोर्ट इम्पोर्ट बैंक ऑफ़ इंडिया में काम कर रहा है। श्री मनोहर दुबे सर मेरे समर इंटर्नशिप प्रोजेक्ट के लिए मेरे मार्गदर्शक और संरक्षक थे, जिसका शीर्षक था “मध्य प्रदेश में व्यापार करने में आसानी”।

    मैं बेहद भाग्यशाली महसूस करता हूं कि मुझे उनके जैसा गुरु मिला, जिसने मुझे वास्तविक दुनिया में सैद्धांतिक व्यावसायिक अवधारणाओं को सीखने और लागू करने का अवसर प्रदान किया। इंटर्नशिप के दौरान, उन्होंने मुझे भोपाल के साथ-साथ इंदौर में विभिन्न हितधारकों से मिलने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान की ताकि मुझे अपनी ग्रीष्मकालीन परियोजना को पूरा करने में मदद मिले। अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद, जब भी मैं आगे बढ़ने के बारे में उनसे सलाह लेता, तो श्रीमान हमेशा मार्गदर्शन करते थे। उनके मार्गदर्शन ने मुझे किसी समस्या के लिए 360 ° दृष्टिकोण विकसित करने में मदद की।

    मैं उनके द्वारा प्रदान किए गए मार्गदर्शन और सलाह के लिए बहुत आभारी हूं, जिसने मुझे भोपाल में अपनी इंटर्नशिप परियोजना को पूरा करने में सक्षम बनाया।

    उनके आदर्शों ने मुझे देश के लिए अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया। मैं अपने प्रारंभिक वर्षों में ऐसा सक्षम गुरु पाने के लिए आभारी हूं, जिसे मैं हमेशा संजोता रहूंगा!

    बहुत बहुत धन्यवाद सर!!!”