Initiation of inner change center

हमारे बारे में

आदि मानव से आधुनिक मानव तक की विकास यात्रा में समृद्धि और संसाधनों में बहुत वृद्धि हुई है परंतु मानवीय समस्याएं यथावत हैं। अच्छी सड़कए अच्छी यातायात व्यवस्थाए अच्छी संचार व्यवस्थाए अच्छी चिकित्सा व्यवस्थाए स्वच्छ और सुंदर मकान आदि सब कुछ उपलब्ध हुआ हैए परंतु मानव समाज में दुखए हिंसाए ईर्ष्याए प्रतिस्पर्धाए क्रूरताए बैरए लालच और तनाव बढ़ रहा है। यह सब तब हैए जब हम सभी सुखए शांतिए सामंजस्य सहकार सहयोग एवं आनंद चाहते हैं। मानव की इस विकास यात्रा में जानकारी की महत्वपूर्ण भूमिका है। हमारा उद्देश्य जानकारी की इस भूमिका का अध्ययन कर समझना एवं मानव मस्तिष्क की कार्य पद्धति के परिवर्तन में जानकारी के स्थान का आकलन करए परिवर्तन की शुरुआत करना है।

इस बात के लिए किसी प्रमाण की आवश्यकता नहीं है कि मानव और समाज में बहुत गहरा संबंध है। मानव समाज का निर्माता है और समाज मानव का निर्माता है। मानव ही समाज है और समाज ही मानव है परन्तु समाज में व्याप्त अव्यवस्थाओं के लिए कोई स्वयं को दोषी नहीं मानता है वह राजनीतिज्ञोंए अधिकारियोंए सामाजिक नेताओंए व्यापारियोंए उद्योगपतियोंए सामाजिक ताने बाने और प्रशासनिक तंत्र को दोषी मानता है। हम देख सकते हैं किए समाज में परिवर्तन के लिए यह आवश्यक है कि हम सब व्यक्तियों में से प्रत्येक में परिवर्तन हो अर्थात प्रत्येक व्यक्ति परिवर्तन के लिए तैयार हो तभी समाज में परिवर्तन प्रारंभ होगा। यदि व्यक्ति अपने परिवर्तन के पूर्वए समाज में परिवर्तन की शर्त रखेगाए तो कभी परिवर्तन नहीं होगा।

Initiation of inner change center

यह केन्द्र उक्त तथ्यों के आधार परए आपके सहयोग से कार्यक्रम चलाना चाहता है। हमारे कार्यक्रम न तो किसी विशिष्ट दर्शन विधि अथवा सिद्धांत पर आधारित है और न ही हम किसी विशिष्ट दर्शन विधि अथवा सिद्धांत का समर्थन करते हैं। हम आपको किसी विशिष्ट विधि या प्रक्रिया को अपनाने के लिए बाध्य और प्रलोभित भी नहीं करेंगे।

संगठन

केंद्र के संचालक और संस्थापक सदस्यन अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के बाद निस्वार्थ भाव से कार्य करने के लिए संगठित हुए हैं।यह केन्द्र मध्य प्रदेश सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम 1973 के तहत पंजीकृत सोसाइटी है।इसके संचालक और संस्थापक का विवरण श्कौन क्या विवरणश् के तहत दिया गया है। यह केंद्र श्श्बिना लाभ बिना हानिश्श् के सिद्धांत पर कार्य करता है।

हम डिंडोरी जिले में अधोसंरचना का निर्माण कर रहे हैं जिनमें हम अपने कार्यक्रम ;रेसीडेंशियल कार्यक्रमों सहितद्ध सुगमतापूर्वक ऐसे वातावरण में संचालित कर सके जिसमें प्रतिभागियों को स्वयं का अवलोकन करनेध्अन्वेषण करने परिवेश मिले। केंद्र के भवन में लगभग 35 लोगों के रुकने उनके प्रशिक्षण भोजन और चिंतन हेतु उपयुक्त संरचनाएं होंगी।